How to Buy Zomato IPO – Zomato IPO Date, Share Price, Listing Date, GMP Details । Gyaani Mind

How to Buy Zomato IPO – Zomato IPO Date, Share Price, Listing Date, GMP Details । Gyaani Mind
Online Food Delivery और Restaurant Discovery प्लेटफार्म “Zomato” अपने आईपीओ (Initial Public Offering) लॉन्च के लिए बिलकुल तैयार है। अगर आपको इसके बारे में खबर नहीं है तो बता दें कि Zomato Upcoming IPO है, जो जुलाई में ही लॉन्च होकर शेयर मार्किट में लिस्ट होने वाला है। जोमाटो की IPO Launch Date सामने आ चुकी है और लोगों में इसका काफी उत्साह भी नज़र आ रहा है। इसका आईपीओ 14 जुलाई को खुलने वाला है। इसका मतलब कि आप 14 जुलाई से इस इश्यू को खरीदने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
कंपनी की तरफ से इश्यू का संभवत आकार ₹9,375/- करोड़ बताया गया है। जोमाटो का आईपीओ, 2020 के SBI Cards and Payment Service के इश्यू, जो कि ₹10,340/- करोड़ का था, Launch होने के बाद अब तक का दूसरा सबसे बड़ा IPO
इश्यू, 16 जुलाई को बंद होगा, मतलब आप सिर्फ 16 जुलाई तक ही इस आईपीओ के लिए Apply कर सकते हैं। कंपनी के ₹9,375/- करोड़ में करीब ₹9,000/- करोड़ के फ्रेश इश्यू शामिल हैं। आईपीओ बंद होने के बाद एक्सचेंज पर 27 जुलाई तक Zomato IPO Listing Date दी गयी है।
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Table of Contents
Zomato IPO Details and News

- कंपनी द्वारा, Zomato IPO के लिए एप्लीकेशन की तारीख 14 जुलाई से 16 जुलाई की दी गयी है।
- IPO का कुल Size करीब ₹93.75 अरब बताया गया है।
- कंपनी द्वारा अनुमानित Zomato IPO Share Price बैंड ₹72 से ₹76 प्रति शेयर दिया गया है।
- न्यूनतम लोट साइज की बात करें तो IPO का Minimum Lot Size 195 Share/Lot है।
- यानी की कम से कम 195 शेयर खरीदने होंगे अगर IPO के लिए आप Apply करते हैं तो।
- इसमें आपको करीब 14,820 रुपए invest करने होंगे।
- इसके अलावा, Listing के लिए Zomato IPO Date 27 July, 2021 दी गयी है।
- Bank of America (BOFA) Securities और सिटीग्रूप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया इस इश्यू का प्रबंधन करेंगे।
- लिंक इन-टाइम इंडिया, इस इश्यू का रजिस्ट्रार है।
Zomato IPO Date, IPO Details, Share Price and Lot Size [2021]

- Zomato IPO Date: 14 July – 16 July
- IPO Share Price: Rs. 72 – Rs. 76 Per Share
- Minimum Lot Size: 195 Share/Lot
- Zomato IPO Listing Date: 27 July, 2021
Interesting Facts About Zomato

पिछले कुछ वर्षों में, Zomato ने सभी को हैरान करके दिखाया है। Zomato सिर्फ एक स्टार्टअप से एक उभरता हुए दिग्गज बन गया है। 2018 में महज 30 मिलियन ऑर्डर प्रोसेस करने से लेकर 2020 में करीब 400 मिलियन ऑर्डर प्रोसेस करने तक। अगर कमाई की बात करें तो 2019 में सिर्फ ₹1,400 करोड़ बनाने से लेकर अगले साल ₹2,700 करोड़ तक की कमाई का सफर। महज कुछ हजार रेस्टोरेंट के साथ पार्टनरशिप से लेकर करीब 4 लाख पार्टनर रेस्टोरेंट तक, Zomato ने ये सब सिर्फ कुछ ही सालों में कर दिखाया है।
लेकिन Zomato ने कैसे कोरोना के वक्त भी अपनी कमाई को कम नहीं होने दिया? आइये, समझते हैं –
आपको Average Order Value (AOV) नाम का एक Metric देखना होगा।
Average Order Value या AOV जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, ऐप पर किये गए किसी भी ऑर्डर का औसत मूल्य है। इसलिए अगर आपके पास ₹300, ₹400 और ₹500 के 3 ऑर्डर हैं। इस मामले में औसत ऑर्डर मूल्य ₹400 है। बस यहीं पर समझने लायक बात है— यदि Average Order Value बढ़ती है, तो ज़ोमैटो के पास ईवन तोड़ने और शायद प्रत्येक ऑर्डर पर लाभ कमाने का एक बेहतर मौका है।
यहाँ तर्क सरल है — Zomato ₹100 के ऑर्डर और ₹500 के ऑर्डर पर लगभग एक ही तरह का पैसा खर्च करता है, यानी लागत वही रहती है। लेकिन वे कुल ऑर्डर मूल्य पर कमीशन के आधार पर ₹500 के ऑर्डर से अधिक पैसा कमाते हैं। ₹100 पर 20% कमीशन ₹20 तक होता है। ₹500 के ऑर्डर मूल्य पर, कमीशन बढ़कर ₹100 हो जाता है। दूसरा लेन-देन एक अधिक लाभदायक उद्यम है और यदि ग्राहक नियमित रूप से अधिक महंगे ऑर्डर मंगवाते हैं, तो आप Average Order Value में वृद्धि देखेंगे। बदले में Average Order Value में वृद्धि से Zomato को इकाई अर्थशास्त्र में सुधार करने में मदद मिलेगी। यह लाभप्रदता का मार्ग है और महामारी के दौरान, ठीक यही हुआ है।
Zomato का IPO खरीदें या नहीं?

कंपनी के पिछले आंकड़ों की बात करें तो कंपनी ने जो भी Revenue Generate किया है, उसके मुकाबले नुक्सान भी काफी ज़्यादा देखने को मिला है। यही एक Negative पॉइंट हो सकता है। हम जानते हैं कि कंपनी रेस्तरां की खरीद में मदद करके पैसे कमाती है। उन्होंने हाल ही में Grofers में भी निवेश किया है, और जल्द ही Online Grocery के सामान के साथ काम करना शुरू करेंगे। लेकिन अभी, जो चीज़ सबसे ज़्यादा ज़रूरी है और जिस पर ध्यान देने की ज़रूरत है वो है Food Delivery जो की कंपनी का असली व्यवसाय है। और सिर्फ इसी वजह से लोग कंपनी को महत्व देंगे।
Prospectus में, ज़ोमैटो सरल तरीके से नोट करता है कि भारत में उनके पास कोई सूचीबद्ध सहकर्मी नहीं है। इसीलिए आप उनकी तुलना किसी से नहीं कर सकते क्योंकि वे एक नए युग की शुरुआत में अकेले खड़े हैं। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं — “अगर Swiggy, Zomato से पहले सार्वजनिक हो गया होता, तो Swiggy एक सूचीबद्ध सहकर्मी होता।” उनके आंकड़ों और लोगो द्वारा उनकी माँग या पसंद-नापसंद की तुलना की जा सकती थी और जांच कर सकते थे कि लोग इन शेयरों के लिए क्या भुगतान करने को तैयार हैं। लेकिन ऐसा नहीं है और ये कंपनी बाज़ार में आने वाली अपनी तरह की एक अकेली कंपनी है।
कुछ लोग सोचते हैं कि “Doordash” से तुलना करना एक अच्छा विकल्प है। यह एक अमेरिकी खाद्य वितरण कंपनी है जो हाल ही में एक आकर्षक मूल्यांकन के साथ सार्वजनिक हुई है। लेकिन ऐसा नहीं है, ये दोनों कंपनियां अभी भी मीलों दूर हैं। Doordash के विकास के बेहतर आंकड़े हैं। वे उच्च आदेश मूल्यों का दावा करते हैं। वे अधिक राजस्व कमाते हैं और काफी बड़े बाजार में काम करते हैं। और उनके शेयर अभी भी Zomato के जितने महंगे नहीं हैं। क्या इसका मतलब यह है कि Zomato को Overvalued किया गया है?
लेकिन उससे पहले ये भी देखिये कि Zomato का तर्क है कि उनके पास उनके लिए बहुत सी चीजें चल रही हैं जो काफी फायदेमंद हैं। खाद्य सेवा उद्योग अभी भी भारत में खाद्य बाजार में केवल 8-9% का ही योगदान देता है। अमेरिका और चीन जैसे देशों की तुलना में यह काफी मामूली आंकड़ा है। इन देशों में, वे खाद्य बाजार का लगभग 40% -50% हिस्सा बनाते हैं। तो स्पष्ट रूप से विकास के लिए बहुत जगह है। Zomato के पास अत्यधिक गति से बढ़ने के साथ-साथ मार्जिन में सुधार करने का अविश्वसनीय कार्य है। लेकिन लगातार ऐसा करना जब Amazon जैसी कंपनियां आपकी टक्कर में खड़ी हों, आसान नहीं होगा।
कई लोगों द्वारा तर्क दिए गए हैं कि कंपनी हास्यास्पद रूप से महंगी है, प्रीमियम जरूरी है और भी बहुत कुछ। अंत में, ऊपर दिए गए आंकड़ों और भविष्य की योजना को देखते हुए आपको खुद फैसला लेना होगा कि क्या Zomato सभी बाधाओं को पार करते हुए भविष्य में और भी बेहतर कर पायेगा या नहीं।
GMP (Grey Market Premium)

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, Zomato, Grey Market Premium पर ₹76 के आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर से लगभग 20% अधिक पर Trade कर रहा है। Grey Market एक Unofficial Platform है, जिसमें आईपीओ प्राइस बैंड की घोषणा के बाद से आईपीओ शेयरों की लिस्टिंग तक ट्रेडिंग होने लगती है।
Grey Market Premium से एक तरह से अंदाजा भी लगाया जा सकता है कि इश्यू अपनी लॉन्च डेट पर कैसा परफॉर्म कर सकता है। लेकिन Grey Market यानि की GMP से सिर्फ एक अनुमान ही लगाया जा सकता है। कई बार आईपीओ सोच से भी बहुत बेहतर कर देते हैं और कई बार हम उन्हें पहचानने में चूक जाते हैं तो नुक्सान या फिर समय देकर इसकी भरपाई करनी पड़ती है।
अभी अगर देखा जाए तो इसके शेयर Grey Market में Rs.14 के Premium पर, यानी की करीब Rs. 90 पर ट्रेड कर रहा है। पिछले कुछ सालों में Food Market काफी तेज़ी से बढ़ा है, और यही चीज़ इस इश्यू में लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही है। पिछले साल Burger King के आईपीओ ने लोगों को काफी हैरान किया था। लोगों ने सोचा भी नहीं था की आईपीओ किसी को इतना फायदा भी दे सकते हैं। तभी से लोगों की दिलचस्पी इसमें और ज़ादा बढ़ी है और हो सकता है कि इस आईपीओ से भी लोगों को यही उम्मीद हो।
अब नतीजे चाहे कुछ भी हो, लेकिन ये आईपीओ भी लिस्ट होने के बाद सभी को हैरान कर सकता है। इसीलिए इसके लॉन्च होने तक का इंतज़ार रहेगा। इस आईपीओ के बारे में आपकी क्या राय है, कमेंट में ज़रूर बताएं।
जानें आपको ज़ोमाटो के शेयर्स मिलें हैं या नहीं
आप बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं कि आपको Zomato Shares Allot हुए हैं या नहीं। Zomato Shares Allotment जानने के लिए आपको Link Intime की वेबसाइट पर जाना होगा। IPO वाली कंपनी Select करें और अपना PAN Card No. डालें। ये सब जानकारी डालते ही उस कंपनी के Share Allotment की जानकारी सामने आ जाएगी।
FAQ
Q : Zomato Ka IPO Kab Aayega (When Zomato IPO will Come?)
Ans : जोमाटो का आईपीओ Application के लिए 14 जुलाई को खोल दिया जायेगा और आप इसमें 16 जुलाई तक Apply कर सकते हैं।
Q.: Zomato ka IPO Kaise Khareede (How to Buy Zomato IPO?)
Ans.: Zomato का आईपीओ खरीदने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट की ज़रूरत पड़ेगी। अगर आपका डीमैट अकाउंट नहीं है तो यहाँ Click करें।
IPO खरीदने के लिए Steps फॉलो करें :
- Demat Account खोलें
- आईपीओ पे Click करें
- लिस्ट में से लॉन्च होने वाली कंपनी चुने
- Lot Size डालें
- Cutoff Price चुने (Cutoff Price यानी जिस प्राइस पर भी लॉन्च हों, इसमें आईपीओ मिलने की ज़्यादा सम्भावना होती है)
- Apply पे क्लिक करें
Q.: इस IPO में कम से कम कितने शेयर खरीदने होंगे और कितने रुपए इन्वेस्ट करने होंगे?
Ans.: इस IPO का Lot साइज 195 शेयर का है तो आपको 195 शेयर खरीदने होंगे। इसका Amount आप शेयर प्राइस और एक शेयर की अमाउंट को गुणा करके देख सकते हैं।
Q.: कैसे पता लगाएं कि किसी भी कंपनी के IPO के Shares Allot हुए हैं या नहीं?
Ans.: आप बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं कि आपको किसी भी कंपनी के Shares Allot हुए हैं या नहीं। Shares Allotment जानने के लिए आपको Link Intime की वेबसाइट पर जाना होगा। IPO वाली कंपनी Select करें और अपना PAN Card No. डालें। ये सब जानकारी डालते ही उस कंपनी के Share Allotment की जानकारी सामने आ जाएगी।