Copywriting क्या होती है? What is Copywriting in Hindi – Gyaani Mind

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Copywriting क्या होती है? What is Copywriting in Hindi – Gyaani Mind

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क्या आप Copywriting की दुनिया में नए हैं?

तो आइये आपका स्वागत है!

चाहे आप Copywriting को अपने अगले करियर के रूप में करने की सोच रहे हों, या अतिरिक्त Income के लिए एक साइड गिग के रूप में, दोनों के लिए ही आपको सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि Copywriting क्या है?

Copywriting क्या होती है

Copywriting के इस Blog में Gyaani Mind पर आपका स्वागत है। यह Blog आपको Copywriting उद्योग के बारे में आपके सभी सवालों का जवाब देगा। यह आपको एक सफल Copywriter बनने में शामिल सभी चीजों के बारे में भी बताएगा। तो आइये जानते हैं कि Copywriting क्या है और इससे जुड़ी बाकी महत्वपूर्ण जानकारी।

Copywriting क्या है?


Copywriting प्रेरक विपणन और प्रचार सामग्री लिखने की प्रक्रिया है जो लोगों को किसी प्रकार की कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है, जैसे खरीदारी करना, किसी लिंक पर क्लिक करना, किसी कारण के लिए दान करना, या परामर्श शेड्यूल करना।

इन सामग्रियों में लिखित प्रचार शामिल हो सकते हैं जो प्रिंट या ऑनलाइन में प्रकाशित होते हैं। उनमें बोला जाने वाला कंटेंट भी शामिल हो सकता है, जैसे Video या Advertisement के लिए उपयोग की जाने वाली Script।

इन सामग्रियों के पाठ को “Copy” के रूप में जाना जाता है, इसलिए इसका नाम “Copywriting” है।

आपको इसका एहसास नहीं हो सकता है, लेकिन Copywriting हर जगह है।

वास्तव में, यदि आप अभी अपने Mailbox को देखकर शुरू करते हैं, तो आपको Copywriting के कुछ स्पष्ट उदाहरण मिलेंगे। स्थानीय Restaurant के प्रचार, Catalogue, धर्मार्थ संगठनों से धन उगाहने वाले पत्र, या विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए बिक्री पत्र Copywriting के सभी रूप हैं।

लेकिन Copywriting की दुनिया मुद्रित सामग्री से कहीं आगे तक फैली हुई है।

आप जो कुछ भी ऑनलाइन पढ़ते हैं, वह Copywriting भी है, जिसमें अधिकांश Webpage, आपके द्वारा Signup की गई कोई भी रिपोर्ट और यहां तक ​​कि Signup करने के बाद आपको प्राप्त होने वाले Email भी शामिल हैं।

इसका उदहारण आपको Stitch Fix से मिल सकता है, जो एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को उनके लिए उपयुक्त फैशन शैली खोजने में मदद करती है। साइट विभिन्न शैलियों की एक श्रृंखला के लिए कपड़े भी बेचती है।

आप देख सकते हैं कि पृष्ठ को विभिन्न तरीकों से कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए लिखा और डिज़ाइन किया गया है। आपसे सोशल मीडिया पर “और पढ़ें,” “आरंभ करें,” या “हमें फॉलो करें” के लिए कहा जाता है। आप फैशन सलाह के लिए “एक स्टाइलिस्ट से पूछें” भी कर सकते हैं।

ये सरल संकेत हैं जो हम दैनिक आधार पर Website पर देखते हैं, और ये सभी प्रेरक Copywriting के रूप हैं।

आप जो सुनते हैं उसमे Copywriting भी हो सकती है।

टेलीविज़न विज्ञापन, YouTube पर उत्पाद समीक्षाएं, और यहां तक ​​कि किसी उत्पाद का उपयोग करने पर “How-To” वीडियो भी बोले गए कोप्केय्व्रितिंग उदाहरण हैं।

हम विभिन्न प्रकार की Copywriting के बारे में और अधिक विस्तार से जानेंगे , लेकिन इससे आपको कई तरीकों का अंदाजा हो जाता है कि Copywriting हमारे पूरे जीवन को प्रभावित करती है।

ध्यान दें: Copywriting और Copyright दो अलग-अलग चीज़े हैं। Copyright का इस्तेमाल किसी भी चीज़ का Original होना सुनिश्चित करना और अवैध उपयोग से उसकी रक्षा करना है। Copyright का निशान © से दर्शाया जाता है।

एक Copywriter क्या है?

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Copywriter एक Professional Writer होता है जो Marketing और Advertisement में इस्तेमाल होने वाले Text या Copy को लिखने का काम करता है।

आपने लेखकों के बारे में कई सारी बातें सुनी होंगी जैसे कि यह सुझाव कि लेखक प्रतिभा के साथ पैदा होते हैं, और लिखना आप सीख नहीं सकते हैं।

या शायद आपने इससे बिलकुल अलग सुना होगा कि लेखन में कोई कौशल शामिल नहीं है और इसे जो चाहे वो कर सकता है।

जब Copywriting की बात आती है, तो ये दोनों मिथक असत्य हैं।

Copywriter Professional हैं जिन्होंने अपने शिल्प को सीखा और अभ्यास किया है। हममें से कोई भी यह जानकर पैदा नहीं हुआ कि उत्कृष्ट प्रतिलिपि कैसे लिखी जाती है, लेकिन यह एक ऐसी Skill है जिसे कोई भी थोड़ी सी महनत से सीख सकता है।

शायद लेखकों के बारे में मिथकों के कारण, Copywriting कुछ खास पेशा बना हुआ है, जिसमें हर कोई नहीं जाना चाहता हैं।

लेकिन यह एक Copywriter के रूप में आपको फायदा देने का काम करता है क्योंकि अच्छी तरह से प्रशिक्षित Copywriter मिलना मुश्किल है।

इस ब्लॉग में आगे हम देखेंगे कि उच्चतम-भुगतान वाले क्षेत्रों सहित, Copywriter कितना कमाते हैं .

हम एक Copywriter के दिन-प्रतिदिन के कार्य विवरण के साथ-साथ एक बनने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में भी जानेंगे।

Spoiler Alert: एक उच्च-भुगतान वाला Copywriter बनने के लिए आपको अपने नाम के पीछे अक्षरों की एक ट्रेन की आवश्यकता नहीं है!

आप बहुत कम निवेश के साथ तेजी से और तेजी से चल सकते हैं।

Copywriter का उपयोग कौन करता है?


Copywriting लगभग हर व्यवसाय के मूल में है।

कॉपीराइटर के बिना आपके लिए अपने बिज़नस को अपने ग्राहकों तक पहुँचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

इसमें वेबसाइट, NGO, साथ ही ईंट-और-मोर्टार Wholeseller शामिल हैं।

इन सभी को Copywriter की जरूरत पड़ती है और सब सब उनका उपयोग करते हैं।

एक उदाहरण के रूप में Apple Inc. को लें। यदि आप उनकी Website Browse करते हैं, तो आपको उनके उत्पादों का विवरण मिलेगा, जैसे Macbook Air, Iphone आदि

इस तरह के उत्पाद विवरण Copywriter द्वारा लिखे गए हैं, लेकिन आप यह भी देख सकते हैं कि पृष्ठ के निचले भाग में उत्पाद वीडियो का लिंक है।

अंदाजा लगाइए कि उस वीडियो की Script किसने लिखी थी? आपने अनुमान लगाया – एक Copywriter।

और यदि आप पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आप Laptop में शामिल एक विशेष सुरक्षा चिप के लिए एक विवरण देखेंगे।

विवरण के बाद चिप के बारे में एक White Paper में देखने के लिए एक लिंक दिया गया है। White Paper एक दस्तावेज है जो किसी विशिष्ट उत्पाद या विषय के बारे में विस्तार से बताता है, और White Paper भी Copywriter द्वारा लिखे जाते हैं।

तथ्य यह है कि Apple ने वीडियो, White Paper, विस्तृत उत्पाद विवरण और अन्य सामग्री जैसे इन शो को शामिल किया है, वे Copywriter का काफी अधिक उपयोग करते हैं।

Apple Inc. की तरह, अन्य Fortune 500 कंपनियां भी Copywriter का व्यापक रूप से उपयोग करती हैं। उनके पास पर्याप्त Marketing Budget हैं, और उन Budgets का एक हिस्सा सीधे Copywriter के पास जाएगा।

कई अन्य प्रकार की कंपनियाँ, दोनों बड़ी और छोटी, भी Copywriter का उपयोग करती हैं, जैसे:

  • वित्तीय संस्थान और निवेश फर्म
  • चिकित्सा आपूर्ति और दवा कंपनियां
  • खाद्य निर्माता
  • गैर – सरकारी संगठन
  • Local Vendor, जैसे Vehicle Mechanic और हेयर सैलूनहेयर वाले
  • Fitness, self Improvement और अन्य प्रकार के ट्रेनर या कोच
  • दंत चिकित्सक, चिकित्सा चिकित्सक, और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता
  • स्वयं सहायता लेखक और वक्ता
  • पूरक और अन्य पूरक स्वास्थ्य उत्पादों के निर्माता

और यह उन व्यवसायों के प्रकारों का केवल एक छोटा सा नमूना है जिन्हें एक Professional Copywriter के रूप में आपकी सेवाओं की आवश्यकता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका Interest किस चीज़ में है, आपको लगभग निश्चित रूप से Copywriting उद्योग में कहीं न कहीं अपने कौशल से मिलता जुलता मैच मिल ही जाएगा।

Copywriting और Content Writing में क्या अंतर है?

आप कुछ स्रोतों को पढ़ या सुन सकते हैं जो सुझाव देते हैं कि Copywriting और Content Writing अलग-अलग चीजें हैं।

हम जानेंगे कि इसमें सच्चाई क्या है और यह भेद कहां से टूटना शुरू होता है।

अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, Copywriting से तात्पर्य Marketingऔर प्रचार सामग्री लिखने से है। दूसरी ओर, सामग्री लेखन, वेबसाइटों पर सूचनात्मक या संपादकीय पृष्ठ लिखने को संदर्भित करता है, जैसे ब्लॉग पोस्ट, लेख पृष्ठ या उत्पाद पृष्ठ।

यह एक सटीक विवरण है कि प्रत्येक शब्द का क्या अर्थ है।

लेकिन कुछ परिभाषाएँ बताती हैं कि सामग्री लेखन विशुद्ध रूप से सूचनात्मक है और इसमें अनुनय का कोई तत्व नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह Copywriting नहीं है।

अनिवार्य रूप से सभी वेब पेजों में किसी न किसी रूप में अनुनय या कॉल टू एक्शन शामिल होगा।

यह उत्पाद पृष्ठ पर विशेष रूप से स्पष्ट “अभी खरीदें!” तल पर बटन।

लेकिन यहां तक ​​​​कि एक लेख पृष्ठ भी सूक्ष्म कॉल टू एक्शन का उपयोग करता है, आमतौर पर अतिरिक्त संसाधनों के लिंक के रूप में, या अन्य पृष्ठों के लिए सुझाव जिन्हें आप साइट पर देख सकते हैं।

ये सभी अनुनय के तत्व हैं।

इसलिए, यह सुझाव देना गलत है कि सामग्री लेखन Copywriting से अलग है।

हमें लगता है कि सामग्री लेखन एक अन्य प्रकार की Copywriting है।

और किसी भी अच्छी Copywriting की तरह, Content Writing का उद्देश्य पाठक को शामिल करना और उन्हें किसी प्रकार की कार्रवाई करना है, भले ही वह किसी अन्य पेज को पढ़ने के लिए वेबसाइट पर ही बने रहे।

Copywriting तेज़ी से बढ़ने वाला Business है

Copywriting जैसा कि हम आज जानते हैं, दशकों से Marketing के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में अध्ययन और मान्यता प्राप्त है।

लेकिन Copywriting का इतिहास और भी पीछे चला जाता है। निस्संदेह, प्राचीन रोम की सड़कों पर विक्रेताओं को अनुनय का उपयोग करने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे संभावित ग्राहकों के साथ वस्तु विनिमय करते थे।

और क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि वैन कैंप के बोस्टन बेक्ड पोर्क और बीन्स का यह विज्ञापन पहली बार कब चला?

आधुनिक मानकों के अनुसार, यह काफी अच्छा विज्ञापन है। इसमें आकर्षक ग्राफिक्स, उत्पाद का एक आकर्षक विवरण और यहां तक ​​कि पाठकों को आकर्षित करने के लिए एक प्रतियोगिता भी है।

यह मान लेना आसान होगा कि यह विज्ञापन पहली बार 1970 या 1980 के दशक में चला था। यह वास्तव में पहली बार 1897 में द लेडीज होम जर्नल में प्रदर्शित किया गया था।

हम जो आपको समझाना चाहते है वह यह है कि Copywriting लंबे समय से है और ये हमेशा यहीं रहने वाली है।

व्यवसायों को हमेशा अपने ग्राहकों तक पहुंचने और अच्छे तरीके से बात करने की ज़रूरत होती है कि उनके सामने क्या पेश कर सकते हैं।

हमारे आधुनिक सूचना युग में यह और भी महत्वपूर्ण है। आज, सभी प्रकार के मीडिया में लोगों को लगातार अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धी संदेश प्राप्त हो रहे हैं।

हर Business को भीड़ से बाहर निकलने के लिए एक तरीके की ज़रूरत होती है और शायद यही वजह है कि उनमें से काफी लोग Marketing और Copywriting में भारी Invest करते हैं।

कॉपी राइटिंग एक मांग वाला कौशल है जिसे व्यवसायों को जीवित रहने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि कॉपी राइटिंग एक बढ़ता हुआ उद्योग है जो अच्छा भुगतान करता है और इसमें लगभग अथाह मात्रा में काम होता है।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर करें और दूसरों तक भी पहुंचाएं। जुड़े रहिये Gyaani Mind से ऐसी और बेहतर जानकारी के लिए।

FAQ


Copywriting क्या होती है?

Copywriting प्रचार सामग्री लिखने की प्रक्रिया है जो लोगों को किसी प्रकार की Action लेने के लिए प्रेरित करती है, जैसे खरीदारी करना, किसी लिंक पर क्लिक करना, किसी कारण के लिए दान करना, या परामर्श शेड्यूल करना।

एक Copywriter क्या है?

Copywriter एक Professional Writer होता है जो Marketing और Advertisement में इस्तेमाल होने वाले Text या Copy को लिखने का काम करता है।

Copywriting और Content Writing में क्या अंतर है?

Copywriting का उद्देश्य अपने ग्राहकों या पाठकों से अपने ही Business की तरफ भेजना और खरीदारी जैसे Action लेना होता है जबकि Content Writing का अपने पाठकों को किसी चीज़ के बारे में जानकारी देना और उसमे शामिल करना होता है, कोई Action लेना चाहे वो किसी दूसरी वेबसाइट पर जाना ही क्यूँ ना हो।

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